मुजफ्फरपुर : विद्या भारती के विद्यालयों का 33वां प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न

मुजफ्फरपुर : विद्या भारती के विद्यालयों का 33वां प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न
  • खेल-कूद से छात्र-छात्राओं का होता है मानसिक और शारीरिक विकास : रामसूरत राय
  • वैशाली की राज नंदनी बनीं ऑल ओवर चैंपियन

मुजफ्फरपुर। एक स्वस्थ और शिक्षित व्यक्ति ही स्वास्थ्य, समर्थ और आत्मनिर्भर भारत का सृजन एवं संचालन कर सकता है। व्यक्ति को शिक्षित और स्वस्थ होने के लिए आवश्यक है की बचपन से ही  उसकी अभिरूचि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में सामान्य रूप से होनी चाहिए। उक्त बातें बिहार सरकार के मंत्री रामसूरत राय ने मुज्जफरपुर के विष्णुपुर बाघमारी स्थित शिवालय सरस्वती शिशु मंदिर के परिसर में विद्या भारती की उत्तर बिहार प्रांत इकाई लोक शिक्षा समिति बिहार के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय 33 वें प्रांतीय खेलकूद समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं।

मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि छात्र जीवन में खेल का अत्यधिक महत्व है, खेल खेलने से विद्यार्थी में शारिरिक और मानसिक विकास बढ़ता है, इसी कारण आज हर स्कूल, कॉलेजों में पढ़ाई के साथ-साथ खेल के प्रति काफी जोर दिया गया है। मंत्री श्री राय ने कहां कि  खेल कूद के बिना स्कूली शिक्षा अधूरी है, इसलिए ही विद्या भारती विद्यालयों में पढ़ाई के साथ-साथ  स्कूल खेल की भी प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन विद्यालय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ष आयोजित किए जाते हैं। 

33 वें प्रांतीय खेलकूद समारोह के समापन के अवसर पर एथलेटिक्स कबड्डी व खो-खो के के विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को मंत्री श्री राय ने ट्राफी देकर सम्मानित किया। वहीं खेलकूद प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रांत खेलकूद प्रमुख कुमार विजय रंजन ने प्रस्तुत किया और धन्यवाद ज्ञापन लोक शिक्षा समिति के विभाग निरीक्षक ललित कुमार राय के द्वारा किया गया।

इस मौके पर लोक शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नंदन, सह सचिव रामलाल सिंह, कोषाध्यक्ष अजय कुमार, प्रांत मीडिया प्रभारी नवीन सिंह परमार, प्रांत पर्यावरण प्रमुख विरेन्द्र राय, मिथिलेश कुमार सिंह, फणींद्र कुमार झा,  ललित कुमार राय, कृष्ण कुमार प्रसाद, रमेश चंद्र शुक्ल, धरणीकांत पाण्डेय , अनिल कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में विद्यालय के अभिभावक व आसपास के गांवों के प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।

वैशाली की राज नंदनी बनीं ऑल ओवर चैंपियन :

33 वें प्रांतीय खेलकूद समारोह के परिणाम के संबंध में जानकारी देते हुए लोक शिक्षा समिति के मीडिया प्रभारी नवीन सिंह परमार ने बताया कि इस वर्ष शिशु वर्ग के प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता में वैशाली जिले की सरस्वती विद्या मंदिर, पन्नापुर लंगा की पांचवीं कक्षा की छात्रा राज नंदनी को ऑल और चैंपियन खिलाड़ी के रूप में पुरस्कृत किया गया।