सामाजिक समरसता और सद्भाव के उद्देश्य से हुई संघ की स्थापना : डॉ संजय

सामाजिक समरसता और सद्भाव के उद्देश्य से हुई संघ की स्थापना : डॉ संजय
  • रज्जू भैया नगर की ओर से संघ परिचय वर्ग आयोजित

प्रयागराज। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रज्जू भैया नगर प्रयाग दक्षिण की ओर से रविवार को सरस्वती शिशु मंदिर राजरूपपुर में संघ परिचय वर्ग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें संघ के उद्देश्य और समाजसेवा के कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। संघ परिचय वर्ग दो सत्रों में आयोजित हुआ।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता विभाग बौद्धिक प्रमुख और ट्रिपल आईटी में प्रवक्ता डॉ संजय ने कहा कि संघ की स्थापना 1925 में समाजसेवा सामाजिक समरसता और सद्भाव बनाने के उद्देश्य से की गई थी। जो पिछले 97 वर्षों से संघ लगातार करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि संघ के बारे में जानना है तो एक घंटे की शाखा में आना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि विश्व की सभी संस्कृतियों में भारतीय संस्कृति सबसे श्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि देश में सेवा कार्य निरंतर चल रहे हैं। संघ ऊंच नीच, जात पात और अमीरी गरीबी के भेदभाव को समाप्त करने का भी कार्य कर रहा है।

अध्यक्षता कर रहे बिजली विभाग से सेवानिवृत्त दिलीप कुमार खन्ना ने संघ से जुड़े स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन किया। कहा कि संघ के कार्यकर्ता किसी भी परिस्थिति में हमेशा तैयार रहते हैं। आर्मी से सूबेदार पद से सेवानिवृत्त राकेश पांडेय ने सामाजिक जागरण विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

इससे पहले गणगीत एकल गीत अमृत वचन हुआ। रज्जू भैया नगर के संघचालक रवि प्रकाश ने धन्यवाद ज्ञापित किया। नगर कार्यवाह भूपेन्द्र ने विषय रखते हुए संघ की स्थापना का उद्देश्य एवं शाखा की कार्यशैली की चर्चा की। संघ परिचय वर्ग में नवीन स्वयंसेवकों का अभिनन्दन विस्तृत परिचय नगर के सह संघचालक राजकुमार गुप्त ने कराया।

द्वितीय सत्र में एक घंटे की शाखा लगाई गई। जिसमें सभी स्वयंसेवकों ने परम पवित्र भगवा ध्वज को प्रणाम किया। अंत में वन्दे मातरम और प्रार्थना से वर्ग का समापन हुआ। इस अवसर पर भाग के सह बौद्धिक शिक्षण प्रमुख कृष्ण मनोहर, नगर कार्यवाह मनोज, राम प्रकाश, मनीष, अमित, घनश्याम, पंकज, विजय, हेमंत राय, धीरज आदि स्वयंसेवक समेत समाज के बंधु उपस्थित रहे।

पुष्यमित्र शाखा का मनाया गया वार्षिकोत्सव

रज्जू भैया नगर की पुष्यमित्र शाखा का वार्षिकोत्सव रविवार को सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित हुआ। मुख्य वक्ता नगर कार्यवाह भूपेन्द्र ने इस मौके पर स्वयंसेवकों को संघ के उद्देश्यों के बारे में बताया। अध्यक्ष उत्तर मध्य रेलवे से रिटायर आलोक मिश्र ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर संघचालक रवि प्रकाश, सह संघचालक राजकुमार, मुख्य शिक्षक जगजीत, शाखा कार्यवाह सत्य प्रकाश, सौरभ, धीरज, अनिल, जनार्दन, अभिनव, मनोज, शिव नारायण उपस्थित रहे।

राष्ट्र सेविका समिति का परिचय वर्ग सम्पन्न

रज्जू भैया नगर की राष्ट्र सेविका समिति परिचय वर्ग का आयोजन शिशु वाटिका में हुआ। जिसमें वक्ता के रूप में महानगर संचालिका उमा रहीं। उन्होंने सभी का परिचय लिया और सभी को संघ की रीति-नीति से परिचित कराया। कार्यक्रम का संचालन भाग कार्यवाहिका दक्षिण भाग प्रिया ने किया। इस अवसर पर कृतिका शर्मा, रंजना, पूनम, सविता, आभा समेत दर्जन भर स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं।